India News

घर की सफाई के समय वस्त्र व अन्य सामान जरूरत मंद तक पहुचाने के लिये एकत्रीकरण अभियान का प्रारम्भ

TCS Network
29 Oct 2020

नई दिल्ली : दीपावली के लिये घरों की सफाई तथा उन्हें व्यवस्थित करते समय कपड़े, कम्बल, पर्दे आदि अन्य सामान को बेचा भी नही जा सकता हैं, पर जरूरत मन्द व्यक्ति को प्रदान करने से पुण्य लाभ भी मिलेगा तथा इन वस्तुओं को प्राप्त करने वाला परिवार ख़ुश होकर दाता परिवार के प्रति कृतज्ञता भी व्यक्त करेगा। दाता व प्राप्तकर्ता के बीच प्रदाता के रूप में भारतीय पत्रकार संघ एआइजे देश भर के सैकड़ो जिलों में स्थानीय संगठनों के साथ मिलकर 25 अक्टूबर से दाताओ से पुराने कपड़े व अन्य सामान प्राप्त करेंगे। राष्ट्रीय स्तर पर एकत्रिकरण का कार्य 25 अक्टूबर से प्रारम्भ होगा और 30 अक्टूबर व 1 नवंबर को जरूरतमंदों को वितरीत किया जाएगा।

www.thecurrentscenario.com


इन वस्त्रों व सामान में हर प्रकार के एवं हर आयु वर्ग के वस्त्र शामिल होंगे ताकि कोई भी जरूरतमंद इस सेवा के तहत दिये जाने वस्त्रों से वंचित न रह सकें।
अभियान के राष्ट्रीय संयोजक दिनेश गोठवाल ने बताया कि संगठन के देश के सभी जिलाध्यक्ष को अपने-अपने क्षेत्र में उपरोक्त दोनों मुख्य संगठनों के साथ ही स्थानीय स्तर पर स्वयं सेवी संगठन या दानदाता के सहयोग से इस कार्य को पूरा करेंगे। एआइजे अध्यक्ष विक्रम सेन ने बताया कि एआइजे के साथ राष्ट्रीय स्तर पर बीईंग मानव (एम स्क्वायर) भी इस परोपकारी कार्य मे शामिल हैं, जो ऐसे लोगों के पास पंहुचने का प्रयास करेंगे, जिन्हें इन वस्त्रों की काफी जरूरत होगी। इस तरह के अनेकोनेक नेक कार्य के लिए एआइजे आगे रहता हैं और पहले भी गर्म कपड़े, कंबल आदि का वितरण कर अच्छे जन को मानव सेवा करता हैं साथ ही देशवासियों को इस पवित्र कार्य के लिए प्रेरित कर रहा हैं।
विदित हैं कि प्रत्येक घर में कई वस्तुएं ऐसी होती है जिनका कभी उपयोग नहीं हो पाता है। जैसे छोटे हो गए गरम व अन्य वस्त्र, पुरानी शॉल, कोट, बिस्तर आदि। कपड़ों के अलावा इन वस्तुओं में किताबे, स्टेशनरी, छाते एवं खिलौनों के रूप में अन्य वस्तुएं भी शामिल है जो आमजन के दैनिक कार्यों में उपयोग से बाहर हो जाती है। इस अभियान के पीछे यहीं उद्देश्य है कि ऐसी सभी अनुपयोगी वस्तुओं को जन सहयोग से इकट्ठा कर उन्हें जरूरतमंद किया जायेगा। यदि कोई वस्तु या कपड़ा फटा हुआ भी है तो उसे उपयोग लायक भी बना कर उसे जरूरतमंद को प्रदान किया जायेगा। इस नेक अभियान में सभी जन से शामिल होने की अपील एआइजे ने की हैं।

TCS

Related Articles

Back to top button
Close