World News

कनाडा ने मैक्रां के बयान से अपने आपको अलग किया, सभी धर्मों का सम्मान किया जाएः ट्रूडो

Sajjad Ali Nayane
TCS 01 Oct 2020

कनाडा के प्रधानमंत्री ने एक फ़्रान्सीसी पत्रिका और इसी प्रकार फ़्रान्सीसी राष्ट्रपति की ओर से इस्लाम व इस्लामी मान्यताओं के अनादर पर अपनी प्रतिक्रिया में सभी धर्मों का सम्मान किए जाने की मांग की है।

www.thecurrentscenario.com

जस्टिन ट्रूडो ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता असीम नहीं है, कहा कि ग़लत और मनमाने ढंग से कुछ समाजों की भावनाओं को आहत नहीं किया जाना चाहिए। कनाडा के प्रधानमंत्री ने फ़्रान्स राष्ट्रपति की ओर से इस्लाम व इस्लामी मान्यताओं के अनादर संबंधी रुख़ से अपने आपको अलग करते हुए कहा कि सभी को अन्य धर्मों के साथ सम्मानजनक ढंग से पेश आना चाहिए। उल्लेखनीय है कि हाल ही में फ़्रान्स की एक पत्रिका शार्ली हेब्दू में पैग़म्बर हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहो अलैहे व आलेही व सल्लम के अपमानजनक कार्टून प्रकाशित हुए हैं जिसके बाद फ़्रान्स के राष्ट्रपति ने भी कूटनैतिक व प्रजातांत्रिक संस्कारों से परे बयान देते हुए कहा है कि उनका देश इस तरह के कार्टून छापता रहेगा।

इस बीच ईरान में असीरियन ईस्टर्न चर्च के आर्च बिशप मारनेरसाई बेनयामिन ने हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहो अलैहे व आलेही व सल्लम का अनादर करने पर फ़्रान्स के राष्ट्रपति की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि किसी भी धर्म की पवित्र हस्तियों के अनादर का नतीजा अन्य धर्मों की मान्यताओं व आस्थाओं के अनादर और युद्ध व रक्तपात के रूप में सामने आएगा। उन्होंने कहा कि आज़ादी, मनावता को ऊंचा उठाने के लिए होनी चाहिए।

TCS

Related Articles

Back to top button
Close