World News

ईरान बहुत जल्द करेगा अपने विमानवाहक युद्धपोत का अनावरण बीच में फ़्युलिंग के बग़ैर धरती के तीन चक्कर लगाने में सक्षम

Sajjad Ali Nayane
09 Oct 2020

ईरान की सेना ने कहा है कि वह समुद्री रक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा क़दम उठाने जा रही है जिसके तहत अत्याधुनिक विमानवाहक पोत का अनावरण किया जाएगा जो बीच में फ़्युलिंग के बग़ैर धरती के तीन चक्कर काट सकता है।

www.thecurrentscenario.com

फ़ार्स न्यूज़ के अनुसार ईरान की नौसेना के कमांडर एडमिरल हुसैन ख़ानज़ादी ने कहा कि ईरानी विमानवाहक पोत को समुद्र में उतारने का समय क़रीब आ गया है और यह युद्धपोत एक बार फ़्युलिंग करके धरती के तीन चक्कर लगाने जितनी दूरी तय करने में सक्षम है।

इस युद्धपोत पर कई हेलीकाप्टर और ड्रोन विमान रखे जा सकते हैं जबकि भारी संख्या में मिसाइल भी स्थापित किए जाएंगे।

दक्षिणी ईरान के बंदर अब्बास शहर में एडमिरल हुसैन ख़ानज़ादी ने कहा कि आने वाले महीनों में समुद्री क्षेत्र के कई रक्षा उपकरणों का अनावरण किया जाएगा जिनमें देना नाम का डिस्ट्रायर भी शामिल है।

देना डिस्ट्रायर के बारे में उन्होंने बताया कि यह महत्वपूर्ण नौसैनिक उपलब्धि है जो महासागरों के सफ़र करने की क्षमता रखता है। एडमिरल ख़ानज़ादी ने बताया कि समुद्र के पानी में रखी जाने वाली बारूदी सुरंगों की सफ़ाई करने वाला एक आधुनिक पोत भी जल्द ही सामने आएगा।

ईरानी विमानवाहक पोत के बारे में एडमिरल ख़ानज़ादी ने बताया कि इसका नाम ख़लीजे फ़ार्स या परशियन गल्फ़ होगा और आने वाले दो महीनों के भीतर हम इसे पानी में उतारेंगे। उन्होंने कहा कि ईरान का लक्ष्य क्षेत्र और दुनिया की शांति को मज़बूत करना है।

TCS

Related Articles

Back to top button
Close