THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Tuesday, June 23, 2020

TCS

कोरोना से मृतक अधेड़ का शव लेने से परिजनों ने किया इन्कार प्रशासन ने शव का कराया दाह संस्कार

दाह संस्कार करने से घाट पर मौजूद डोम ने किया इन्कार डोम व स्थानीय लोगों के विरोध के चलते प्रशासन के हाथ पाँव फुले

संजय सिंह
सुल्तानपुर,23 June 2020
उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में मंगलवार को उस वक़्त हड़कम्प मच गया जब कोरोना पॉजिटिव के शव का अंतिम संस्कार करने से परिजनों ने इंकार कर दिया। इससे पुलिस-प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए  एसडीएम ने शव को घाट पर पहुंचवाया तो यहां डोम ने भी दाह संस्कार से मना करते हुए हाथ जोड़ लिए। जिसके बाद अधिकारियों और डोम में कहा-सुनी हो गई।
www.thecurrentscenario.com
जानकारी के अनुसार बीते 18 जून को जिले के कादीपुर कोतवाली क्षेत्र के कादीपुर खुर्द में एक 55 वर्षीय अधेड़ प्राइवेट कार से मुंबई से अपने घर पहुंचा था। घर पहुंचते ही सुबह उसकी मृत्यु हो गई गई थी। स्वास्थ्य टीम ने अधेड़ मृत व्यक्ति का सैंपल लेकर जांच में भेजा था। रविवार 21 जून को अधेड़ की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी, तभी से इसका शव रखा हुआ था।

जांच रिपोर्ट आने तक शव को सरकारी सरक्षण में रखा गया था

दरअस्ल मृतक के कोरोना पॉजिटिव होने के चलते शव का अंतिम संस्कार कोरोना प्रोटोकॉल में होना था। लेकिन जब प्रशासनिक अमला परिजनों के पास शव का अंतिम संस्कार कराने के लिए पहुंचा तो परिवार वालों ने शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया। मंगलवार दोपहर एसडीएम की निगरानी में एक एंबुलेंस से मृतक का शव  सुल्तानपुर शहर स्थित सीताकुंड घाट पर भेजा गया, जहां कोरोना से जुड़ा मामला देख डोम ने भी हाथ जोड़ लिए।
इस पर एसडीएम ने कहा कि क्या डेड बाडी में कीड़े पड़े हैं कि उसका क्रियाकर्म नहीं होना चाहिए। डोम ने स्पष्ट कहा कि परिवार वालों को ले जाना चाहिए  वे लोग ही दाह संस्कार कर देंगे। इस पर एसडीएम ने कहा कि परिवार वाले निकम्मे हैं। एसडीएम ने कहा- मैं तुम्हारे साथ खड़ा हूँ। कोई प्राब्लम हो मुझे बताना। मरे हुए को आज सातवां दिन है, उसमें तो कोरोना का नाम भी नहीं रह गया होगा।