THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Thursday, June 11, 2020

TCS

मनरेगा श्रमिक की सड़क बनाते समय कार्यस्थल पर मौत

इंसानियत हुई शर्मसार

एक तरफ दो जून की रोटी की व्यवस्था के जद्दोजहद में एक प्रौढ़ ने दम तोड़ा। उसका शव बगल रख कर । दुसरीं तरफ कार्य के घण्टे व रोजगार के आंकड़े मजबूत करने के लिए साथी मजदूर अपने काम मे व्यस्त दिख रहे हैं। जिम्मेदार खड़े होकर देख रहे है ।


संजय सिंह / उदयभान सिंह
सुल्तानपुर,11 June 2020
कड़ी धूप में मनरेगा कार्य कर रहे मजदूर देवी प्रसाद सुत रमई की मौत। घटना चांदा थाने के धौरहरा गांव में बुधवार दोपहर में हुई। शाम तक इसी बात पर उधेड़बुन थी कि क्या हो ?प्रधान व सेक्रेटरी ने घटना की जानकारी बीडीओ को दी फिर उन्होंने पुलिस को सूचना दी अब गुरुवार को पंचायतनामा भर पोस्टमॉर्टेम कराने की बात कही जा रही है।
बताया जाता है कि प्रवासियों को रोजगार देने व ग्रामीणों को कार्य मुहैया कराने का जो सरकारी अभियान जोरों से चल रहा है उसी के तहत सड़क का निर्माण मनरेगा के तहत चल रहा है। इसमें वे मानक जो मनरेगा कार्यस्थल होने चाहिए वे सब नदारद दिख रहे हैं। न कहीं पानी की व्यवस्था है न ही छांव की और न ही फ़र्स्ट ऐड की ही । धौरहरा में भी जहां निर्माण चल रहा था यही हालात थे।
www.thecurrentscenario.com
बताया जाता है कि देवी ने काम करते करते दम तोड़ दिया लेकिन किसी को तत्काल पता भी नही चला। वो बेसुध पड़ा रहा और काम चलता रहा। ज़बी काफी देर तक वह नही उठा तो जाकर देखने पर पता चला कि उसके पांव पखेरू उड़ गए थे। फिर लोग जमा हुए प्रधान ने सेक्रेटरी को बताया सेक्रेटरी ने बीडीओ को बीडीओ ने उच्चाधिकारियों को जानकारी दी।
पहले तो शव के अंतिम संस्कार करवा देने की बात चली लेकिन तब तक शव के साथ मनरेगा मजदूर की मौत की खःबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। अब जानकारी मिली है कि सीडीओ ने के निर्देश दिए है तब से शव के पंचनामा पोस्टमार्टम के लिए लिखा पढी शुरू कर दी गयी है।