THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Thursday, June 4, 2020

TCS

गोपाल किरन समाजसेवी संस्था ग्वालियर ने बारिश व आँधी की सम्भावनाओं की कठिन परिस्थितियों के बाबजूद भी दिव्यांग बच्चों व जरुरतमंद परिवारों की मदद

ब्यूरोचीफ संदीप शुक्ला
ग्वालियर,04 June 2020
गोपालकिरनसमाजसेवी संस्था द्वारा  श्री श्रीप्रकाश सिंह निमराजे ,अध्यक्ष, गोपाल किरन समाज संस्था,  के नेतृत्व में  संस्था की  टीम  द्वारा लोक डाउन से अभी तक निरन्तर बिना रूके सेवा संचालित की जा रही है  । गोल पहाड़िया,संजय नगर  ग्वालियर पर  दिव्यांग  बच्चों को उनके अभिभावक की उपस्थिति में जरूरतमंद लोगों को पवन नरवरिया
 की उपस्थिति में  (जहाँआरा सामुदायिक संवाददाता, वीडियो वालेंटियर,गोवा ) जिला  बाल अधिकार फोरम ,ग्वालियर , स्कूल फोरम के जरुरतमंद दिव्यांग बच्चों को राशन  दिया।
www.thecurrentscenario.com
इस  आयोजन  में इनकी भी भूमिका रही श्रीप्रकाश सिंह निमराजे अध्यक्ष, गोपाल किरन समाज सेवी संस्था,ग्वालियर, ने बच्चों से   कहा कि दिव्यांग बाल अधिकारों के साथ साथ कर्तव्य की भी बात होनी चाहिए ताकि बाल अधिकार हर बच्चे की पहुंच में हो।
www.thecurrentscenario.com
बाल अधिकारों पर जोर शोर से काम करने की बात की ताकि बाल अधिकारों का उल्लंघन न हो . बच्चो को बाल अधिकार  एवं  बाल अधिकार समझौते  के बारे में बताया और उनके के लिए आवश्यक नम्बर की जानकारी प्रदान कर स्कूल फोरम के महत्व पर चर्चा  कर कोरोना से किस प्रकार बच सकते हैं बताते हुए कहा कि कोरोना वायरस से बचना आपके हाथ मे है इसके लिए जरुरी है की  हाथ को बार -बार साबुन से धोएं।, बाहर से आने के बाद तुरंत नहाए ,मास्क लगाना जरूरी है ।आपस में कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखें एक रिपोर्ट के अनुसार   कोरोना  देश मे इस महामारी से स्वस्थ होने की दर बढ़ रही है और मृत्यु दर घट रही है अमेरिका ब्रिटेन फ्रांस और इटली जैसे देशों की तुलना में भारत में  मृत्युदर कम है  । कोरोना वायरस का संक्रमण देश में ही नहीं  विश्व में भी  फैला हुआ है। जिसका अभी बहुत प्रमाणित उपचार नहीं है किंतु इससे बचा जा सकता है उसके लिए जरूरी है कि  हम सभी स्वयं जागरूक हो कर और दूसरों को भी जागरूक कर के ऐसा संभव कर सकते हैं। सबसे पहले स्वयं को बचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय करना बहुत ही महत्वपूर्ण है फिर उसके बाद अन्य दूसरे लोगों को जागरूक करें।
भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है।  कोविड -19 वायरस के कारण अब तक लाखों
लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने का एक मात्र उपाय स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों का पालन करना है। नियमित तौर पर सा​फ सफाई करते रहना आवश्यक है, खासतौर पर हाथ धोना।
बच्चो को सुरक्षा के बारे में बताया और समझाया.  बाल अधिकार के कार्यक्रमों को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हम सभी अपने कार्य के लिए वचनबद्ध हैं एवं आश्वस्त करते हैं कि हम सभी बाल अधिकार के लिए अधिक से अधिक प्रयास करेंगे . शिक्षा में सबसे ज्यादा ताकत होती है जिसे पूरी दुनिया को बदला जा सकता है!
अपना ध्यान शिक्षा पर केन्द्रित करें संस्था का  यह नवाचार रहा है और उनको घर घर जाकर मदद की जा रही है ।
 प्रमुख रुप से नवजीत सिंह, जयजीत सिंह, दिव्यान्श कुमार  शाक्य आदि सहभागी रहे । डॉ. प्रियंका सिंह, डिविजनल कमांडेंट होमगार्ड संगीता शाक्य, सुनील शौक ,आर .ए. मित्तल ,  एच.निशा खान (सी.जी.)  डा.प्रवीन गौतम ,
डॉ.अनुभा सिंह, मुख्तार हुसैन,निहालचंद शिवहरे ,निदेशक वित्तीय साक्षरता केन्द्र (झांसी),  एस. एल.अटेरिया (अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन विभाग हसिलपुर, श्योपुर,  आदि का भी सहयोग रहा है लेकिन आर्थिक संसाधन न होते हूए भी संस्था अपने प्रयास को 75 वें दिवस तक भीजारी रखे हुए है ।