THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Thursday, June 25, 2020

TCS

अलीराजपुर में 26 जून को श्री लक्ष्मी नरसिंह मंदिर परिसर के अंदर ही होगा श्री जगन्नाथ यात्रा का आयोजन


जगत के नाथ के दर्शन के लिए इस बार श्रद्धालुओं का मंदिर में लगेगा तांता  यात्रा आयोजन की तैयारियां  पूर्ण

रहीम शेरानी
अलीराजपुर,25 June 2020
क्षेत्र प्रसिद्ध श्री लक्ष्मी नरसिंह मंदिर में 26 जून शुक्रवार को प्रतिवर्ष की परंपरा अनुसार निकाले जाने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा का कार्यक्रम मंदिर परिसर के अंदर ही होगा! कोविड-19 कोरोनावायरस के चलते पुलिस और प्रशासन के द्वारा जगन्नाथ रथ यात्रा निकालने की अनुमति नहीं मिलने के बाद मंदिर भक्त मंडल की ओर से गुरुवार को मंदिर प्रांगण में संपन्न बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता श्री लक्ष्मी नरसिंह मंदिर के गादीपति स्वामी श्री वेंकटेशाचार्य जी महाराज ने की।
मंदिर भक्त मंडल के श्री राधेश्याम माहेश्वरी डी साहब ने बताया कि हमारे द्वारा पुलिस प्रशासन से जगन्नाथ रथ यात्रा आयोजन के लिए अनुमति मांगी गई थी किंतु अनुमति नहीं मिली है। रथयात्रा का आयोजन अब सभी की सहमति से मंदिर परिसर के अंदर ही किया जाना उचित होगा। बैठक में भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष किशोर शाह  ने जानकारी दी कि उन्होंने स्वयं ने बीते दिवस एसपी विपुल श्रीवास्तव से अनुमति के लिए चर्चा की थी किंतु उनके द्वारा बताया  गया कि गए प्रदेश पुलिस मुख्यालय से इस प्रकार के आयोजन के लिए अभी अनुमति नहीं देने के निर्देश है इस वजह से अनुमति नहीं दी जा सकती है।  सभी सदस्यों के विचार जानने व चर्चा के पश्चात स्वामी जी ने यह निर्णय लिया कि हमें पुलिस प्रशासन को सहयोग करना चाहिए। कोरोनावायरस जैसी विश्वव्यापी महामारी में हम पुलिस प्रशासन व सरकार के साथ हैं और उनके निर्देश का पालन करना हमारा कर्तव्य है। अतः जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन मंदिर परिसर में ही किया जावे।
स्वामी जी ने कहा कि
भारत वर्ष धर्म प्रधान देश है अध्यात्म भारत की आत्मा है यही कारण है कि यहां वर्ष भर धार्मिक, सामाजिक उत्सव होते रहते है इन्ही उत्सवों की श्रृंखला मे श्री जगन्नाथ रथयात्रा का विशेष महत्व है।
गौरतलब है कि धर्म नगरी अलीराजपुर मे भी विगत 11 वर्षों से श्री नृसिंह मंदिर, नीम चौक से श्रीमद् जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री वेंकटेशाचार्य जी महाराज के पावन सानिध्य एवं मार्गदर्शन मे आषाढ शुक्ल पंचमी को श्री जगन्नाथ रथयात्रा का सफल आयोजन होता आ रहा है।
मंदिर परिसर में ही होंगे कार्यक्रम:
 वर्तमान वर्ष में कोविड 19 के संक्रमण के कारण रथयात्रा को 26 जून शुक्रवार को सायं 5 से 7 तक श्री नृसिंह मंदिर परिसर मे ही भ्रमण कराया जाएगा! कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रातः 9 से 11 श्री नृसिंह भगवान का महाभिषेक तत्पश्चात 11 से 12 महाआरती गौष्ठी प्रसाद वितरण! सायं रथयात्रा के पश्चात् वर्तमान में व्याप्त कोरोना संकट एवं देश के अर्थतंत्र को सुदृढ़ तथा विश्वकल्याण के सत्संकल्प के साथ श्री स्वामी जी की आज्ञा से भक्तों द्वारा श्री (लक्ष्मी नृसिंह) श्री जगन्नाथ भगवान की कुंकुम अर्चना एवं महाआरती एवं श्री गुरु जी का आशीर्वचन धर्मसभा होगी।  दिन भर चलने वाले कार्यक्रम के दौरान मंदिर परिसर में 15-15 श्रद्धालुओं को क्रम से प्रवेश दिया जाएगा। इस प्रकार की व्यवस्था भक्त मंडल की ओर से की जा रही है। भक्त मंडल ने जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव आयोजन को सफल बनाने में सभी श्रद्धालुओं से सहयोग करने व अत्यधिक भीड़ के रूप में उपस्थित नहीं होने की अपील भी है और निवेदन किया है कि सभी क्रम से मंदिर में आ गए और पुण्य लाभ प्राप्त करें।

www.thecurrentscenario.com