THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Thursday, May 7, 2020

World Scenario

यमन युद्ध रोकने संबंधी ईरान की योजना बेहतरीन मार्ग, सऊदी अरब वार्ता के बारे में दुनिया को गुमराह कर रहा है, इमारात बड़ी गंदी भूमिका निभा रहा हैः यमनी राजदूत

Sajjad Ali Nayane
08 May 2020
तेहरान में यमन के राजदूत ने कहा कि यमन युद्ध समाप्त करने के लिए ईरान की ओर से पेश की गई योजना संकट के समाधान का बेहतरीन मार्ग है।तेहरान में यमन के राजदूत इब्राहीम मुहम्मद अलदैलमी ने ईरान प्रेस से बातचीत में कहा कि ईरान ने उसी समय चार सूत्रीय योजना पेश कर दी थी जब सऊदी अरब ने यमन पर हमले शुरू किए थे और मैं समझता हूं कि यह योजना अब भी युद्ध बंद करने के लिए अच्छा आधार बन सकती है। अलदैलमी ने कहा कि अब चूंकि युद्ध को पांच साल हो चुके हैं इसलिए इस योजना में और विस्तार करने की ज़रूरत है।यमन के राजदूत ने कहा कि सऊदी अरब अपनी जियोपोलिटिकल स्थिति मज़बूत करने की कोशिश में है और इसी कोशिश के तहत वह यमन में अपनी पिट्ठू सरकार सत्ता में लाना चाहता है।
अलदैलमी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय क़ानूनों के तहत सऊदी अरब और उसके घटकों को अपने विनाशकारी हमलों के बदले में यमन को हर्जाना अदा करना पड़ेगा और वह दिन भी ज़रूर आएगा।
यमनी डिपलोमैट ने यमन में संयुक्त राष्ट्र संघ के दूत मार्टिन ग्रीफ़िथ्स की कार्यवाहियों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ग्रीफ़िथ्स की भूमिका बहुत कमज़ोर और परेशान करने वाली रही है।
अलदैलमी ने कहा कि सऊदी अरब से हमारी कोई वार्ता नहीं हो रही है, वार्ता के बारे में सऊदी अरब दुनिया के देशों को गुमराह कर रहा है। उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि सऊदी अरब अरब से संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से कभी कभी हमारा संपर्क होता है लेकिन इसे राजनैतिक वार्ता का नाम नहीं दिया जा सकता।ईरान से यमन हथियारों की सप्लाई के बारे में यमनी राजदूत ने कहा कि इस प्रकार के दावे सऊदी अरब कर रहा है जो बेबुनियाद हैं, यमन तो नाकाबंदी में है वहां हथियारों की सप्लाई कैसे हो सकती है।
अलदैलमी ने साथ ही कहा कि इमारात यमन में बहुत गंदी भूमिका निभा रहा है उसने कुछ जगहों से अपने सैनिक निकाल लिए हैं मगर वह अब भी यमन में मौजूद है।यमनी राजदूत ने कहा कि यमन युद्ध समाप्त होने का रास्ता यह है कि हमला शुरू करने वाला सऊदी अरब युद्ध बंद करे और सनआ सरकार को मान्यता दे।