THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Monday, May 4, 2020

World Scenario

ईरान में कल से खुल जायेंगी मस्जिदें, नमाज़े जुमा से भी हटा प्रतिबंध, स्कूलों को खोलने पर विचार शुर

Sajjad Ali Nayane
04 May 2020
ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी का कहना है कि देश के जिन 132 इलाक़ों को व्हाइट ज़ोन घोषित किया गया है, वहां सोमवार से नमाज़ियों के लिए मस्जिदें खोल दी जायेंगी। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी पर निंयत्रण के अनुपात से देश को व्हाइट, येलो और रेड रंगों में बांट दिया है।
www.thecurrentscenario.com
रविवार को राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहाः कल से 132 शहरों और क़स्बों में मस्जिदों को खोल दिया जाएगा, जिन्हें व्हाइट और कम जोखिम क्षेत्रों के रूप में चिन्हित किया गया है।उन्होंने कहा कि इन इलाक़ों में स्वास्थ्य नियमों के पालन के साथ नमाज़े जुमा का भी आयोजन किया जाएगा।
ग़ौरतलब है कि ईरान में कोविड-19 महामारी के प्रसार पर कंट्रोल के बाद, क़रीब दो हफ़्ते पहले ही एक प्रांत से दूसरे प्रांत की यात्रा पर लगे प्रतिबंधों को हटा लिया गया था और बड़े शॉपिंग मॉल खोल दिए गए थे। ईरान में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से 47 लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की कुल संख्या 6,203 हो गई है। पिछले एक महीने के दौरान एक दिन में यह अभी तक की सबसे कम संख्या है।
देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 97,424 है, जिसमें से 78,422 सही हो चुके हैं।राष्ट्रपति रूहानी का कहना था कि देश के क़रीब 83 प्रतिशत नागरिकों ने स्वास्थ्य नियमों का पालन किया है।रूहानी का यह भी कहना था कि राष्ट्रीय कोरोना वायरस समिति 16 मई से लो रिस्क वाले इलाक़ों में स्कूलों को खोलने पर भी विचार कर रही है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि हम स्थिति पर लगातार नज़र डालते रहेंगे।
ईरान क्षेत्र में कोरोना महामारी से सबसे ज़्यादा प्रभावित होने वाले देशों में से है, और अमरीकी प्रतिबंधों के बावजूद उसने इस महामारी से सफलतापूर्वक लड़ाई लड़ी है।
कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ सहायता के दावों के बावजूद, अमरीका ने शुक्रवार को तेहरान के ख़िलाफ़ नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी।