THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Tuesday, May 12, 2020

TCS

उत्तर प्रदेश के मजदूरो को 100 बसो के माध्यम से अपने राज्य जाने हेतु किया गया रवाना

अरविंद कुशवाह
बड़वानी,12 May 2020
बड़वानी मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान की इस घोषणा पर कि मध्यप्रदेश की सीमा पर जो भी मजदूर पैदल चलता हुआ प्रवेश करेगा, उसे खाना - पानी - छाया की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध करवाते हुये वाहनो के माध्यम से उनके राज्य की सीमा तक निःशुल्क पहुंचवाया जायेगा, के प्रथम दिन ही महाराष्ट्र से मध्यप्रदेश की सीमा में बड़ी बिजासन से प्रवेश करने वाले हजारो मजदूरो को 100 बसो के माध्यम से देवास भिजवाया गया है। अब यह मजदूर देवास प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं का लाभ लेते हुये अपने प्रदेश, उत्तर प्रदेश की सीमा तक पहुंचेंगे ।
बड़वानी कलेक्टर श्री अमित तोमर ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणानुसार महाराष्ट्र से मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश करने वाले ऐसे मजदूर जो अपने वाहनो - साधनो के द्वारा प्रवेश कर रहे है, उन्हें खाना - पानी - छाया की सुविधा देते हुये बिना किसी रोक - टोक के जाने दिया जा रहा है। जबकि ऐसे मजदूर जो महाराष्ट्र की सीमा से पैदल चलकर मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश कर रहे है, उन्हें छाया - पानी - खाना - स्वास्थ्य  परीक्षण की निःशुल्क सुविधा के साथ अधिगृहित की गई बसो के माध्यम से देवास भेजा जा रहा है। जहाॅ से यह मजदूर, उपलब्ध कराये गये साधनो से अपने राज्य, उत्तर प्रदेश की सीमा तक पहुंचेंगे ।
श्री तोमर ने बताया कि दिन में जो मजदूर पैदल आ रहे है उन्हें उसी समय बसो से रवाना किया जा रहा है, किन्तु जो मजदूर रात्रि को पैदल चलते हुये हमारे मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश करेंगे । उन्हें बड़ी बिजासन मंदिर प्रांगण में लगे विशाल शेड में ही रूकवाकर रहने - खाने - पीने की समुचित सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी । और प्रातः उन्हें नास्ता - खाना खिलाने के पश्चात् बस सुविधा उपलब्ध करवाते हुये उन्हें भी देवास पहुंचवाया जायेगा । यह कार्य  तब तक जारी रहेगा, तब तक महाराष्ट्र से मजदूर पैदल आते रहेंगे । 
कलेक्टर ने बताया कि इसी प्रकार मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार दूसरे राज्य मजदूरी करने गये हमारे जिले के ऐसे मजदूर जो शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई टेªन सुविधा का लाभ लेते हुये मेघनगर, रतलाम, भोपाल, इटारसी, शाजापुर, खण्डवा रेल्वे स्टेशन पर आ रहे है। उन्हें भी बस सुविधा उपलब्ध करवाते हुये जिले में लाया जा रहा है। यहाॅ पर उन्हें निःशुल्क खाना - पानी एवं स्वास्थ्य परीक्षण करवाने के पश्चात् उनके घरो तक बसो के माध्यम से ही पहुंचवाया जा रहा है। उन्होने बताया कि अभी तक ट्रेन से आनेे वाले 5157 मजदूरो को  166 बसो के माध्यम से लाकर उनके घरो तक पहुचवाया गया है और यह कार्य सत्त जारी है।
बस की मिली सुविधा तो मजदूरो ने छत पर रख दी अपनी सायकले
महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश जा रहे ऐसे मजदूर जो सायकल पर ही अपने घरो के लिये निकल पड़े थे। उन्हें जब पता चला कि मध्यप्रदेश की सरकार ने पैदल जाने वाले मजदूरो के लिये निःशुल्क बस सुविधा उपलब्ध कराई है तो उन्होने अपनी सायकलो को बस के उपर चढ़ाकर रख दिया एवं बस में बैठकर अपने गणतव्य की तरफ खुशी - खुशी रवाना हो गये ।
सांसद ने भी पहुंचकर देखी व्यवस्थाओं को
क्षेत्रीय सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने भी राज्य शासन के इस प्रशंसनीय कार्य का निरीक्षण, बिजासन घाट पहुंचकर किया। इस दौरान उन्होने, उत्तरप्रदेश जा रहे लोगो से उनकी कुशलक्षेम भी जानी और उन्हें आश्वस्त किया कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा उपलब्ध कराई गई यह बसे बिना किसी रोक - टोक के उन्हें उनके राज्य उत्तरप्रदेश की सीमा तक पहुंचायेगी । वही मार्ग में भी उनके खाने - पीने की व्यवस्था इसी प्रकार संबंधित जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी ।
इस दौरान उन्होने, बसो में प्रवेश करने को आतूर लोगो को विश्वास दिलाया कि वे घबराये नही, एक -एक मजदूर को बस के माध्यम से उनके राज्य की सीमा तक पहुंचवाया जायेगा । आवश्यकता पड़ी तो वर्तमान में 100 बसो के स्थान पर और अधिक बसो की व्यवस्था की जायेगी ।