THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Wednesday, May 6, 2020

TCS

बाल सागर द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित

रहीम शेरानी
भोपाल,06 May 2020
देश की राजधानी दिल्ली की बाल सागर साहित्य संस्थान द्वारा बच्चों के लिए कविता एवं चित्रकला की ऑनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमें जिसमें देश के अलग-अलग राज्यों  से बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
बाल सागर साहित्य संस्थान द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ से आर्यांशा त्रिपाठी ने प्रथम, दिल्ली से अंकित शर्मा ने द्वितीय तथा इन्दौर की आरवी झाँझरी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया
www.thecurrentscenario.com
कविता प्रतियोगिता में आगरा की राधिका ने प्रथम, उत्तराखंड की वैष्णवी सिंह ने द्वितीय एवं गाज़ियाबाद की शुभ्रा वर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।साथ ही प्रतियोगिता में विहान जोशी,आदित्य दुबे, पार्थ ,अनुष्का सिन्हा इत्यादि ने भी हिस्सा लिया।
बाल सागर द्वारा सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण-पत्र तथा विजताओं को प्रमाण-पत्र के साथ नगद राशि भी प्रदान की गई।
बालसागर साहित्य संस्थान की संस्थापक रिंकल शर्मा ने बताया कि 'बालसागर का मूल उद्देश्य बालसाहित्य और हिन्दी भाषा का प्रचार-प्रसार करना तथा बाल रचनाकारों के अन्दर छुपी हुई प्रतिभाओं को खोजकर उन्हें पाठकों तक पहुँचाना है। अपने इसी मूल उद्देश्य को ध्यान में रखकर हमने ये प्रतियोगिता का आयोजन किया है जिससे बच्चों को एक ऐसा मंच प्राप्त हो जहाँ से वो अपनी रचनाओं को विस्तार दे सकें।'

बालसागर साहित्य संस्थान की सबद्धता विश्वव्यापी मातृभाषा उन्नयन संस्थान से है जो कई वर्षों से हिन्दी भाषा और हिन्दी साहित्य  के प्रचार-प्रसार में अपना योगदान देती आ रही है ।

 मातृभाषा के संस्थापक डॉ अर्पण जैन ने कहा कि 'आज जब देश कोरोना जैसी महामारी से लड़ रहा है तो ऐसे समय में, हमारी सह-संस्था बालसागर साहित्य संस्थान द्वारा आयोजित ये प्रतियोगिता बच्चों के मानसिक विकास में वृध्दि करने तथा उनके तनाव को दूर करने का बहुत ही अच्छा माध्यम है। प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले बच्चों के अभिभावकों ने बाल सागर के प्रयासों को सराहा एवं बधाई प्रेषित की।