THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Saturday, May 9, 2020

TCS

चौकीदार कोरोना कर्मवीर प्रशासन के ग्राम स्तर के नेटवर्क पर्सन कोरोना कर्मवीर के रूप में दे रहें अपनी सेवाएं

जिलेभर के 746 चौकीदारों में 12 महिला चौकीदार भी है सम्मिलित

रहीम शेरानी 
अलिराजपुर,09 May 2020
अलीराजपुर नीली शर्ट और नीली पेन्ट, सिर पर टोली लगाए हाथ में डंडा लिये अपने दायित्व पर तैनात खडा व्यक्ति नजर आए तो समझ लीजिए यह कोई ओर नहीं राजस्व विभाग की सबसे अंतिम और ग्राम स्तर की सबसे पहली पक्ति का व्यक्ति ग्राम का चौकीदार है।
www.thecurrentscenario.com
कोरोना संकट के समय में अपनी सेवाएं दे रहे ग्राम चौकीदार कोई एक-दो नहीं, पूरे 746 है।
इमसें 12 महिलाएं भी है।
जिलेभर के अलग-अलग ग्रामों में अपनी सेवाएं देने वाले 746 चौकीदार इन दिनों कोरोना कर्मवीर बनकर जिले में ग्राम स्तर के साथ-साथ अलग-अलग स्थानों पर मिली जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा के साथ निभा रहे है। ग्राम स्तर की एक छोटी सी सूचना को कुछ ही पलों में प्रशासन के तहसील और जिला स्तर तक पहुंचाने वाले ग्राम चौकीदार इन दिनों कोरोना कर्मवीर के रूप में अपना दायित्व निभा रहे है।
 इन दिनों जिलेभर के विभिन्न अमले के साथ-साथ चौकीदार भी जिला प्रसाशन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपना काम कर रहे है।
 ये सभी चौकीदार ग्राम स्तर पर प्रशासन की आवश्यक सूचनाओं की मूनादी अथवा प्रचार प्रसार करने के साथ, जिले की विभिन्न प्रवेश जांच चोकीयों, कस्बाई क्षेत्र के चोक-चोराहों पर सुरक्षा अमले के साथ अपनी सेवाएं दे रहे है। वहीं जिलेभर में बैंकों, शासकीय राशन वितरण की दुकानों सहित नगरीय, कस्बाई क्षेत्रों में कोरोना वायरस से बचाव हेतु सोशल डिस्टेन्सींग का पालन सुनिष्चित कराए जाने के दायित्व को पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ निभा रहे है।
राजस्व विभाग से जुडी चौकीदारों की यह टीम जिलेभर में तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी के बीच अपने कडे परिश्रम के साथ अपनी सेवाएं दे रही है। जिले में कुल 746 चौकीदार है। इसमें 734 पुरूष और 12 महिला चौकीदार पदस्थ है। ये सभी प्रतिदिन सुबह से उठकर अपने-अपने दायित्व पर लग जाते है। अलग-अलग शिफ्ट की नियमित ड्यूटी कर रहे है। दिन हो या रात इन्हें प्रदाय दायित्वों के पालन में किन्चीत मात्र कमी नहीं आने देेने वाले ये कोरोना कर्मवीर जल संरचनाओं के आसपास मछली पकडने वालों को रोकने, ग्राम स्तर पर बाहर से आने वाले व्यक्तियों की सूचनाएं वरिष्ठों तक पहुंचाने के काम को बखूबी तरीके से कर रहे है। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने सहित विभिन्न व्यवस्थाओं संबंधित दायित्वों को ये पूरी निष्ठा के साथ कोरोना कर्मवीर रूपी चौकीदार निभा रहे है। ग्राम छोटी मालपुर के चैकीदार राकेष गणावा, कासट के चैकीदार भारत गणावा, चमार बेगडा के चैकीदार शंकरसिंह भिंडे, नवलसिंह बावरा, मोहन सिसौदिया सहित अन्य ने बताया कोरोना वायरस से जिले को बचाने के लिए हम अपनी सेवाएं दे रहे है। यह हमारे लिए गर्व की बात है। संकट की इसी घडी में हम प्राप्त निर्देषों का पालन करते हुए देष सेवा कर रहे है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने बताया ग्राम स्तर से सूचना मिलने की प्रथम पंक्ति के व्यक्ति चौकीदारगण कोरोना वायरस के संकट की इस घडी में प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपनी सेवाएं दे रहे है, जो कि प्रशसंनीय। कोरोना वायरस के बचाव प्रयासों में इन समस्त कोरोना कर्मवीर चौकीदारों का उल्लेखनीय महत्व और योगदान है।