THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Sunday, May 17, 2020

Tcs

डेंगू नियंत्रण हेतु जन समुदाय की सहभागिता आवश्यक है

रहीम शेरानी
झाबुआ,18 May 2020
वर्तमान समय में सम्पूर्ण विश्व कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रकोप के दौर से गुजर रहा हैं। भारत देश एवं प्रदेश के जिलों में भी इसके केस प्रकाश में आ रहे हैं। जैसा कि कोरोना रोग का ईलाज अभी उपलब्ध नहीं हैं उसी प्रकार डेगूं बुखार का भी उपचार उपलब्ध नहीं है।
लक्षणों के आधार पर ही रोगी का उपचार किया जाता हैं।
स्वास्थ्य विभाग जिले में अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी रूप से संचालित कर जन समुदाय को सेवाऐं उपलब्ध करवा रहा है, ऐसे में अगर क्षैत्र में मलेरिया एवं डेंगू रोग का प्रसार होता है तो जन स्वास्थ्य के लिये अत्यधिक परेशानी हो सकती है। आगामी समय में मच्छरजन्य रोग मलेरिया एवं डेंगू का प्रचार-प्रसार का अनुकूल समय प्रारंभ होने वाला है।
डेंगू रोग एडिंज नामक मच्छर से फैलता है। एडीज मच्छर पानी के कंटेनरों जैसे ट्युब, फुलदान, सीमेंट की टंकी, नांद, कूलर में पैदा होता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनसमुदाय से अपील की गई है कि वैश्विक महामारी के चलते वर्तमान में लॉकडाउन प्रभावी होने के कारण सभी लोग अपने अपने घरों में रह रहे हैं।  ऐसे में यह जरूरी होगा कि घरों में जितने भी पानी के कंटेनर हैं उनकी प्रतिदिन - प्रति सप्ताह सफाई की जावें एवं अनुपयोगी पानी की निकासी की जावें ताकि डेंगू बुखार फैलाने वाले मच्छर पानी में पैदा ना हो सकें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।