THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Sunday, May 10, 2020

Burhanpur

पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस  दीदी ने आईटी कार्यकर्ताओं के साथ वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया संवाद, हमारा लक्ष्य हर मोबाईल में हो आरोग्य सेतु एप

ब्यूरोचीफ महेलका अंसारी
बुरहानपुर,10 May 2020
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर मध्यप्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने आज क्षेत्र के आईटी कार्यकर्ताओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कर उन्हें आरोग्य सेतु एप को इंस्टाल करवाया तथा अधिक से अधिक लोगों को इस की जानकारी देकर उन्हें इससे जोड़ने का आग्रह किया।
www.thecurrentscenario.com
श्रीमती चिटनिस ने कार्यकर्ताओं-सहयोगियों से चर्चा कर उनका हालचाल जानकर क्षेत्र की समस्याओं को जाना और विस्तृत जानकारी ली। कोरोना कोविड-19 वायरस जैसी महामारी के चलते सुरक्षा की दृष्टि से अधिक से नागरिकों से आरोग्य सेतु एप इंस्टाल (डाउनलोड) करवाने की बात कही,  जिससे इस महामारी से भारत और हम जीत सके और कोरोना को हरा सके। इस आरोग्य सेतु एप को नागरिकों से अधिक से अधिक डाउनलोड कराने हेतु आगामी 5 दिवस में मिशन मोड में कार्य करने की बात कही। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि आज जो स्थिति बुरहानपुर की है, उसे देखते हुए हर व्यक्ति इस एप को इंस्टाल करें, ताकि हम इस कोरोना के विरुद्ध युद्ध को जीत सके।
www.thecurrentscenario.com
गौरतलब है कि कोरोना महामारी से समाज और देश को सुरक्षित रखने हेतु खुद की सुरक्षा जरूरी है। ऐसे में आरोग्य सेतु एप बेहतर विकल्प है। जो कोरोना से जागरूक करने के साथ हमें संक्रमित लोगों की जानकारी भी देता है। आरोग्य का अर्थ निरोगी शरीर और सेतु यानी ब्रिज है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर लोगों की सुरक्षा हेतु भारत सरकार ने यह एप बनवाया है। प्रधानमंत्री ने  देशवासियों को अपने संबोधन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने का आव्हान किया है। यह स्वास्थ्य से संबंधित एप है। इसमें कोरोना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध है। मोबाइल में एप डाउनलोड कर इसमें सही जानकारी भरी जाती है। आरोग्य सेतु एप की खासियत यह है कि यदि आप भीड़भाड़ वाली जगह पर हैं और आसपास कोई कोरोना संक्रमित या लक्षण वाला व्यक्ति है तो आपके मोबाइल का अलार्म बजने लगता है।
www.thecurrentscenario.com
यह इंस्टाल करने और उपयोग करने पर निशुल्क है। एप स्टोर से आरोग्य सेतु एप को इंस्टाल करने पर यह आपसे खांसी, सर्दी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी लेता है। इसके बाद आपके नहीं लिखते ही आपको ग्रीन जोन में दिखाने लगता है। इसके साथ ही यह आपसे हमेशा ब्लू टूथ और लोकेशन ऑन रखने को कहता है। ऐसा करने पर जब आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाते हैं, तब आपको ब्लू-टूथ के माध्यम से आसपास के मोबाइल से संदेश लेता-देता रहता है। अब तक  देश में करीब 9 करोड़ लोग इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं।
www.thecurrentscenario.com
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि हमारा मकसद यह सुनिश्चित करना है कि सभी क्षेत्र के सभी स्मार्टफोन यूजर्स के पास यह एप है।