THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Wednesday, May 20, 2020

Burhanpur

वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग में पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस दीदी ने किसानों, मजदूरों, बिजली सहित अन्य मुद्दों पर रखी बात

ब्यूरोचीफ महेलका अंसारी
बुरहानपुर,20 May 2020
मध्यप्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने बुरहानपुर जिले में कोविड क्राइसेस की वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में किसानों की समस्याओं को रखते हुए कहा कि कृषि उपज मंडी शीघ्र ही शुरू होना चाहिए, क्योंकि किसानों को गेहूं, चना और मक्का बेचने पर पैसा मिलेगा तो वह सोसायटियों में पैसा भर पाएंगे।
www.thecurrentscenario.com
साथ ही खरीफ के मौसम की फसल की तैयारी भी कर सकेंगे। अन्यथा किसान का पूरा 1 साल खराब हो जाएगा। इसी प्रकार से कृषि आदान केंद्र सभी ग्रामीण क्षेत्र के और नगरी क्षेत्र के खोले जाने की अनुमति मिले, जिससे कि किसान बीज खरीद सके और खरीफ के मौसम की बोनी कर सकें। सोयाबीन, ज्वार, मक्का, कपास, मूंग, उड़द एवं तुवर इत्यादि का बीज बाजार में उपलब्ध हो, ऐसी व्यवस्था करना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। नगरीय क्षेत्र में रहने वाले किसानों को खेत में जाने हेतु अनुमति पत्र जारी किए जाए। वहीं खाद्यान्न सामग्री की उपलब्धता के लिए सभी होलसेलर और रिटेलर किराना व अनाज व्यापारियों को अनुमति प्रदान करना चाहिए। मनरेगा के अंतर्गत जो राहत के कार्य चल रहे हैं, शासन की मंशानुसार उसका लाभ जरूरतमंदों को मिले, यह सुनिश्चित किया जाए।
श्रीमती चिटनिस ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में शासकीय निर्माण के कार्य भी अतिशीघ्र प्रारंभ किए जाए। नगरीय क्षेत्र में प्रतिदिन आटा चक्की चलाने की अनुमति दी जाना आवश्यक है। नगर निगम के कंटेनमेंट क्षेत्र में जल प्रदाय व्यवस्था उचित ढंग से हो सके, इस हेतु संबंधित कर्मचारियों को सुरक्षा के साथ छूट प्रदान की जाना चाहिए। समय के साथ लोगों में जागरूकता आ रही है, लोग आगे आकर सैंपल दे रहे हैं। खानपान में और सोशल डिस्टेंसिंग में भी ध्यान दे रहे हैं। इसके बावजूद भी लोगों को स्वयं आगे आकर अपने सैंपल देने के लिए प्रेरित करना होगा। जो व्यक्ति पूर्व में कोरोना संक्रमित पॉजिटिव पाए गए और उपचार के पश्चात उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है उन लोगों के अनुभव सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित करना चाहिए, जिससे कि लोगों में हिम्मत भी आएगी। श्रीमती चिटनिस ने आगे कहा कि बुरहानपुर में एक मात्र निजी अस्पताल में अन्य बीमारियों के उपचार हो रहे है, अन्य अस्पतालों को भी अतिशीघ्र अनुमति देना चाहिए, जिससे अन्य बीमारियों का इलाज मरीज यहां करा सके। इसी के साथ बिजली बिलों सहित अन्य मुद्दों व व्यवस्थाओं के संबन्ध में बात रखी।