THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Saturday, April 11, 2020

Uttar pradesh

दुधवा नेशनल पार्क के किशनपुर सेंचुरी में लगी भीषण आग
40 हेक्टेयर वन संपदा जलकर राख

संजय शर्मा/एस.पी.तिवारी
तिकुनियां-खीरी, 11 April 2020
मैलानी-खीरी।दुधवा नेशनल पार्क के किशनपुर रेंज में शुक्रवार को लगी आग से बड़ी क्षति हुई है। करीब 40 हेक्टेयर से ज्यादा वन संपदा जलकर राख हो गई है।  आशंका जताई जा रही है कि जंगल के वन्यजीव भी आग की चपेट में आ  गए हैं। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। वहीं, आग की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जंगल की सीमा पर बसे गांवों कटैया, कांप व टांडा में अफरा-तफरी का माहौल बन गया।
साथ ही पार्क कर्मियों व फायर बिग्रेड कर्मचारियों की मशक्कत के बाद किसी तरह किशनपुर के गेस्ट हाउस को बचाया जा सका। वनकर्मियों के मुताबिक, आग मैलानी रेंज की सीमा से लगी और फैलते हुए किशनपुर वन ब्लॉक के चलतुआ व कटैया बीट तक फैल गई। अधिकारियों का कहना है कि किसी चरवाहे या मजदूर ने बीड़ी पीकर फेंक दी, जिससे आग लगी है। तीन दिन पहले भी मैलानी रेंज में आग लगने की घटना सामने आई थी।
फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा भेजे गए अलर्ट से किशनपुर जंगल में 50 स्थलों पर आग की घटनाएं सामने आई हैं। यह पूरा इलाका वन्यजीवों से गुलजार रहता है। रेंजर आरबी यादव ने बताया कि आग चूंकि ग्रासलैंड एरिया में लगी है इसलिए एक भी जानवर नहीं जले हैं। दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने बताया कि आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। जानवरों को कोई क्षति नहीं हुई है।