THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Wednesday, April 22, 2020

Jhabua

जैन समाज ने दिखाया सेवा का जज्बा सेवा कार्य में पत्रकार भी आगे


रहीम शेरानी
झाबुआ,22 April 2020
जिले के थांदला विश्वस्तर पर फैलें कोरोना महासंक्रमण में 22 मार्च को देश के प्रधानमंत्री ने एक दिन का लॉक डाउन किया था।विश्व की दशा से सबक लेते हुए देश के प्रधानमंत्री ने 23 मार्च रात 12 बजे से 21 दिनों का लॉक डाउन किया जो बढ़ते हुए 3 मई हो गया है।
कोरोना महामारी से देश को बचाने का यही एक विकल्प को देखते हुए देश के माह नायक ने यह फैसला लिया था। इस फैसलें का सम्मान सभी राजनैतिक दल, देश के हर समाज वर्ग ने किया व उसका कठोरता से पालन भी कर रहे है।
जैन समाज भी उनमें से एक है जिसने देश के प्रधानमंत्री के निर्णय को शिरोधार्य किया।
जानकारी देते हुए संघ मंत्री प्रदीप गादिया, प्रवक्ता पवन नाहर ने बताया कि इस वैश्विक महामारी में स्थानकवासी जैन श्रीसंघ अध्यक्ष जितेंद्र घोड़ावत ने संघ को निर्देशित करते हुए साध्वी प्रमुख निखिलशिलाजी म.सा. आदि ठाणा - 4 के पावन सानिध्य में होने वाले संघ के अनेक आयोजन को निरस्त कर अपने घर पर रहते हुए ही धार्मिक आराधना करने का आग्रह करते हुए सकल विश्व की मंगल कामना के लिये आयम्बिल निवि तप की लड़ी भी चलाई।

निश्चित ही अहिंसावादी जैन समाज सकल विश्व के लिये प्रेरणादायक कार्य करने में अग्रणी रहा है।
 थांदला नगर में मूर्तिपूजक जैन श्रीसंघ के अध्यक्ष कमलेश जैन (दायजी) निःस्वार्थ भाव से लॉक डाउन के समय से जरूरतमंद भूखे व्यक्तियों को भोजन पैकेट पहुँचाने का कार्य कर रहे है जो आज भी जारी है।
 किराना व्यापारी संघ अध्यक्ष समाज के ही अनिल भंसाली अपने एसोसिएशन व अन्य संस्था के माध्यम से अनेक सेवा गतिविधि संचालित कर रहे है। लॉक डाउन में उन्होंने दैनिक खाना बनाने वाली महिलाओं को रोजगार देते हुए उनसे रोटी बनवाने का काम करवाकर वे रोटी मूक पशुओं को खिलाने के काम शुरू किया है।
नगर के दिगम्बर समाज के प्रियंक मेहता अपने मित्र विकास अरोड़ा के साथ मिलकर नगर के सभी मूक पशुओं को घास व हरी सब्जी खिलाने के पुण्य ले रहे है। पी के स्टील फर्नीचर के मालिक राकेश तलेरा व प्रफुल्ल तलेरा व चांदी के व्यापारी मयुर वर्धमान तलेरा अपनी माता परिवार के साथ मिलकर अनेक गरीब जरूरतमंद लोगों तक निःशुल्क राशन उपलब्ध करवा रहे है, जैन सोश्यल ग्रुप भी जरूरतमन्दों को राशन किट उपलब्ध करवा रहा है। राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग व आईजा के प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर अपनी जिम्मेदारी का कुशलता से निर्वहन करते हुए दर्दी जरूरतमंद लोगों की सहायता करते हुए अन्य राज्य गुजरात के दाहोद से दवाई आदि ला कर सेवा कर रहे है।
जैन समाज के अनेक समाजसेवी नगर के अन्य पत्रकार संगठन, ब्लड डोनेशन टीम व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर कोविड -19 में कई जरूरतमंद बेरोजगार हुए निम्न वर्ग की मदद कर रहे है।थांदला पत्रकार व ब्लड डोनेशन टीम के प्रयास भी सराहनीय
अंचल में जन समस्याओं को सदा उठाने वालें नगर के पत्रकारों द्वारा भी समाजसेवियों की मदद से निरन्तर भोजन पैकेट वितरण किये जा रहे है।
सोशल डिस्टेंश व शुद्धता के साथ वरिष्ठ पत्रकार सुधीर शर्मा, मनोज उपाध्याय, समकित तलेरा, राजेश डामर, कादर शेख, जितेंद सी घोड़ावत आदि पत्रकारों के साथ विपिन नागर, संजय व्होरा आदि द्वारा भोजन पैकेट नगर के अनेक घरों में पहुँचाये जा रहे है। वही नगर की ब्लड डोनेशन टीम के समर्थ उपाध्याय, अजय सेठिया, अर्पित लुणावत आदि के द्वारा जन सहयोग से सैकड़ो घरों में राशन कीट पहुँचाई जा रही है। नगर के अनेक समाजसेवी संगठन हर वर्ग की निःस्वार्थ सेवा कर रहे है वही मूक पशुओं के लिये भी नित्य आहार की व्यवस्था भी कर रहे है।