THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Sunday, April 19, 2020

Burhanpur


कलेक्टर बुरहानपुर द्वारा लाक डाउन के संबंध में आहूत मीटिंग में जिला कांग्रेस कमेटी बुरहानपुर के अध्यक्ष अजय रघुवंशी पावर लूम बुनकरों सहित अन्य समस्याओं पर कलेक्टर बुरहानपुर का ध्यान आकर्षित कराया

मेहलक़ा अंसारी
बुरहानपुर,19 April 2020
जिला कांग्रेस कमेटी बुरहानपुर के प्रवक्ता अजय उदासीन ने बताया कि आज दिनाक 19 अप्रेल 2020 को जिला कलेक्टर कार्यालय में हुई लॉक डाउन से संबंधित बैठक में जिला कांग्रेस कमेटी बुरहानपुर के अध्यक्ष अजयसिंह रघुवंशी ने जिले के किसान,बुनकर,छात्रों और गरीब लोगों के अलावा मध्यम वर्गीय परिवारों के हित में निम्न मांग उठा कर कलेक्टर बुरहानपुर का ध्यान आकर्षित करते हुए गंभीर पूर्वक हल करने का निवेदन किया है:-
www.thecurrentscenario.com
(1) पावरलूम के कारखाने पुनः प्रारम्भ कराये जाए,ज्ञात हो कि 1 व्यक्ति 6 लूम अकेला चला सकता है,अतः सोशल डिस्टेंस की शर्त पर पावरलूम चलाने की अनुमति प्रदान की जा सकती है।साथ ही जिन बुनकरों के पास कपड़ा तैयार हो कर रखा है,उसे टेक्सटाइल वाले खरीदी प्रारम्भ करे,लूम वालो को एडवांस एवं कच्चा माल देकर ऑफिस प्रारम्भ करे।
(2)ऐसे व्यक्ति जिनके गरीबी रेखा के कार्ड बने है किंतु अभी पात्रता पर्ची नही बनी है,उन्हें भी राशन प्रदान करे,साथ ही ऐसे APL कार्डधारी जिन्हें भी आज अनाज की आवश्यकता है,उनका सर्वे कराया जा कर उन्हें राशन प्रदान करे।
(3)किसानों के लिए फर्टिलाइजर, खाद,बीज,मोटरवाइंडिंग,जैसी आवश्यक सेवाओ की खरीदी भी ऑनलाइन प्रारम्भ हो ताकि उनके कोई काम रुक ना सके।
(4)स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई प्रारम्भ हो चुकी है,किताब ,कापियों,पेन पेंसिल की व्यवस्था ऑनलाइन के जरिये डोर टू डोर प्रारम्भ हो,किन्तु कोई भी स्कूल इस लॉक डाउन के दौरान फीस ना ले ऐसी व्यवस्था हो,साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई हेतु प्रत्येक छात्र के पास अच्छे मोबाइल और नेट की व्यवस्था नही होती है,इसकी चिंता भी स्कूल करे।
(5) जिले यूनानी एवं आयुर्वेदिक डॉक्टरो की काफी बड़ी संख्या है,जिनकी सेवा हम मरीजो के स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए ले सकते है ताकि नगर में लोगो की जांच हो सके और शंका कुशंका पर भी रोक लग सके।
(6)जनधन के जीरो बेलेंस के खाते बन्द पड़े है उन्हें पुनः प्रारम्भ किया जाए,ताकि शासकीय योजनाओं की राशि उसमे आ सके ।
(7)कर्मकार योजनांतर्गत आज तक राशि किसी भी हितग्राही के खाते में नही आई है अतः उक्त योजना की राशि शीघ्र खातों में डालने के आदेश प्रदान करे।
(8)मुख्यमंत्री जी द्वारा आदेशित 25 कैटिगिरी के लोगो को राशन प्रदान नही हो रहा है,मात्र 1 केटेगिरी को ही राशन प्राप्त हो रहा है,अतः 24 केटेगिरी को भी उक्त योजना का लाभ देने का कष्ट करें।
उक्त सभी बिंदुओं पर कार्य किया गया तो निश्चित ही जिला वासियो को गरीबो को,किसानों को ,पावरलूम मजदूरों को ,केला व्यपारियो को काफी राहत प्राप्त होगी। उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट के चलते लात डाउन के कारण जिले में विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो गई है। पावर लूम कारखाने बंद होने से पावर लूम बुनकर एवं मजदूर भुखमरी के शिकार हैं । किसानों, पावर लूम बुनकरों, पावरलूम मजदूरों, छात्र-छात्राओं, गरीब नागरिकों को राहत दिए जाने से लाभ प्राप्त होगा । इस लिहाज से विचार उपरांत पर्याप्त एवं समुचित छूट दी जाना न्याय संगत प्रतीत होता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज की मीटिंग में पावरलूम बुनकर एवं मजदूरों की समस्याओं को सर्व श्री अजय रघुवंशी, मोमिन जमा अत बुरहानपुर के अध्यक्ष शाह परवेज़ सलामत एवं विधायक बुरहानपुर ठाकुर सुरेंद्र सिंह शेरा भैया के द्वारा ही उठाया गया है। अन्य प्रतिनिधि इस मामले में मान धारण करने के समाचार है ।