THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Sunday, December 22, 2019

Very good agreements were reached in Malaysia and Japan: Rouhani

मलेशिया और जापान में बहुत अच्छे समझौते हुएः रूहानी

23-Dec-2019
Sajjad Ali Nayani
इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी जो मलेशिया और जापान के प्रधानमंत्रियों के निमंत्रण पर इन दोनों देशों के दौरे पर थे, शनिवार की शाम स्वदेश लौट आए।
डाक्टर हसन रूहानी ने तेहरान पहुंचने पर पत्रकारों से बात करते हुए मलेशिया और जापान के दौरों को बहुत ही महत्वपूर्ण क़रार दिया और कहा कि मलेशिया और जापान में बहुत ही महत्वपूर्ण समझौते हुए।
डाक्टर हसन रूहानी ने मलेशिया की राजधानी कुआलालाम्पुर में मलेशिया, ईरान, तुर्की और क़तर के राष्ट्राध्यक्षों के शिखर सम्मेलन के बारे में कहा कि इस बैठक में चारों देशों के बीच सहयोग के लिए बहुत ही अच्छे फ़ैसले किए गये अलबत्ता तय यह हुआ है कि दूसरे देशों को भी विकास विशेषकर उद्योग और तकनीक में सहयोग के लिए आमंत्रित किया जाए।
राष्ट्रपति रूहानी ने कहा कि शीघ्र ही ईरान और मलेशिया के बीच संयुक्त सहयोग की बैठक आयोजित होगी और मलेशिया के प्रधानमंत्री महातीर मुहम्मद की निकट भविष्य में ईरान के दौरे की रुचि है।

डाक्टर हसन रूहानी ने यह बयान करते हुए कि इस्लामी गणतंत्र ईरान के नब्बे साल से एक दोस्त और राजनैतिक रूप से निकट देश के रूप में जापान से अच्छे संबंध हैं, कहा कि जापान ने अमरीका के ग़ैर क़ानूनी प्रतिबंधों को विफल बनाने के लिए नये सुझाव पेश किए हैं और तय यह हुआ है कि दोनों देशों के अधिकारियों के बीच इस संबंध में वार्ता जारी रहेगी।