THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Wednesday, November 13, 2019

US ban on Iran is condemnable: united Nations

ईरान पर लगे अमरीकी प्रतिबंध निंदनीयः राष्ट्रसंघ

14-Nov-2019
Friday world
सज्जाद अली नयानी
अमरीका की ओर से ईरान पर लगाए गए अमानवीय प्रतिबंधों की संयुक्त राष्ट्रसंघ ने आलोचना की है।राष्ट्रसंघ ने इन अमरीकी प्रतिबंधों की निंदा करते हुए वाशिग्टन से अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के फैसलों का अनुसरण करने को कहा है।संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव के उप प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने ईरान में EB बीमारी से 15 लोगों के मारे जाने पर खेद व्यक्त किया है।  फ़रहान हक़ ने ईरान के विरुद्ध अमरीका की ओर से दवाओं और चिकित्सा उपकरणों पर लगाए गए प्रतिबंधों के बारे में कहा कि अमरीका सहित संसार के सभी देशों को इस बारे में अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के नियमों का पालन करना चाहिए। अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के अक्तूबर 2018 के आदेश के अनुसार अमरीका को चाहिए कि उसकी ओर से 8 मई 2018 को ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों से दवाओं और चिकित्सा उपकरणों को अलग किया जाए।
www.thecurrentscenario.com

ज्ञात रहे कि ईरान में EB बीमारी केन्द्र के प्रमुख हुज्जतुल इस्लाम सैयद हमीद रज़ा हाशमी ने कुछ समय पहले कहा है कि EB बीमारी के उपचार के लिए विशेष दवा बनाने वाली स्वीडन की कंपनी ने बतााय है कि अमरीकी प्रतिबंधों के कारण अब वह इन दवाओं को ईरान नहीं भेज सकती।
ज्ञात रहे कि EB अर्थात Epidermolysis bullosa एक अनुवांशिक बीमारी है जिसमें बीमार की खाल पर फोड़े निकल आते हैं जो बाद में कैंसर का कारण बनते हैं।