THE CURRENT SCENARIO

Advertisement

BREAKING

BSE-SENSEX:: 59,015.89 −125.27 (0.21%) :: :: NSE :: Nifty:: 17,585.15 −44.35 (0.25%)_ ::US$_:: 73.55 Indian Rupee_.

Sunday, November 17, 2019

Israel's main defense technology leaks, modern Interceptor Tamir hands without Palestinians blasted

इस्राईल की मुख्य रक्षा तकनीक हुई लीक, आधुनिक इंटरसेप्टर तामिर बिना विस्फ़ोट हुए फ़िलिस्तीनियों के लगा हाथ

18-Nov-2019
Sajjad Ali Nayani
ग़ज्ज़ा पट्टी में फ़िलिस्तीनी प्रतिरोधी लड़ाकों ने इस्राईल की आधुनिकतम वायु रक्षा प्रणाली में इस्तेमाल होने वाला अत्यधिक उन्नत मिसाइल हासिल कर लिया है, जिसे फ़िलिस्तीनियों के रॉकेटों को हवा में ही मार गिराने के लिए फ़ायर किया गया था।बिना विस्फ़ोट हुए फ़िलिस्तीनियों के हाथ लगने वाले इस मिसाइल का नाम तामिर है, जिसे इस्राईल की वायु रक्षा प्रणाली आयरन डोम में इस्तेमाल किया जाता है।

www.thecurrentscenario.com


फ़िलिस्तीनी प्रतिरोधी गुटों और इस्राईल के बीच गुरुवार को हुए युद्ध विराम से पहले ग़ज्ज़ा पर इस्राईल के हालिया 48 घंटों तक जारी रहने वाले हमलों के दौरान तामिर मिसाइल को फ़ायर किया गया था, इसकी आधुनिक तकनीक को रिवर्स-इंजीनियरिंग के ज़रिए पर्दाफ़ाश किया जा सकता है।किसी भी दूसरे इंटरसेप्टर की तरह, तामीर मिसाइल हमलावर मिसाइल को हवा में ही नष्ट कर देता है। लेकिन इसका सही समय पर सही ढंग से विस्फ़ोट होना बहुत ज़रूरी है।
टाइमिंग परफ़ेक्ट होनी चाहिए, जिसमें आश्चर्यजनक गति और निशाना बनाए जाने वाले मिसाइल और ख़ुद इंटरसेप्टर मिसाइल की गति में तालमेल होना ज़रूरी है।आमतौर पर एक इंटरसेप्टर अगर लक्ष्य को नष्ट करने में विफल रहता भी है तो अपनी तकनीक और रहस्यों की रक्षा के वह ख़ुद विस्फ़ोट हो जाता है।

लेकिन ग़ज्ज़ा पट्टी में मिलने वाले तामिर मिसाइल का सबसे संवेदनशील हिस्सा पूरी तरह से सालिम है और उसे कोई क्षति नहीं पहुंची है।एक इस्राईली रक्षा विशेषज्ञ जो ट्रूज़मैन ने इस्राईल को होने वाले तकनीकी नुक़सान के सुबूत ट्वीटर पर पेश किए हैं।
तामिर मिज़ाइलों का उत्पादन इस्राईल की राफ़ायेल कंपनी करती है, जो लम्बी दूरी तक मार करने वाली वायु रक्षा प्रणाली के उत्पादन में भी सहयोगी है।
हर इंटरसेप्टर को बनाने पर 40 हज़ार से 1 लाख अमरीकी डॉलर तक का ख़र्च आता है और आमतौर प्रत्येक 20 मिसाइलों को फ़ायर करने वाले लॉन्चरों से इन्हें फ़ायर किया जाता है। दुश्मन के एक रॉकेट या मिसाइल को नष्ट करने के लिए कम से कम दो मिसाइल फ़ायर किए जाते हैं, ताकि निश्चित रूप से ख़तरे को नष्ट किया जा सके।

इस हफ़्ते फ़िलिस्तीनी प्रतिरोधी आंदोलन जिहादे इस्लामी के कमांडर बहा अबू अल-अता के इस्राईली हमले में शहीद होने के बाद शुरू हुई लड़ाई में आयरन डोम का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था। लेकिन जिहादे इस्लामी द्वारा फ़ायर किए गए सैकड़ों मिसाइलों में से एक बड़ी संख्या को आयरन डोम नष्ट करने में असफल रहा था। msm